PM Shramyogi Mandhan Pension Yojana

क्या है श्रम योगी मानधन योजना? सिर्फ 55 रुपये, फिर सलाना मिलेंगे कम से कम 36 हजार रुपये! जानें- क्या है ये स्कीम

हर महीने देने हैं सिर्फ 55 रुपये, फिर सलाना मिलेंगे कम से कम 36 हजार रुपये! जानें- क्या है ये स्कीम

केंद्र सरकार ने श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की है, जिससे इन लोगों को 60 साल के बाद पेंशन दी जाएगी. यह स्कीम मेड, मोची, दर्जी, धोबी और मजदूर आदि लोगों के लिए शुरू की गई थी.
आप इस योजना में हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक जमा कर सकते हैं.

अक्सर लोग अपने रिटायरमेंट को लेकर चिंतित रहते हैं. इसमें जिन लोगों की आय अभी काफी कम हैं, वो इसे लेकर ज्यादा चिंता में रहते हैं. लेकिन, अब सरकार ने ऐसे ही लोगों के लिए एक योजना शुरू की है, जिससे उन लोगों को 60 साल की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. खास बात ये है कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे जमा नहीं करने होते हैं और सरकार उतना ही पैसे आपके खाते में जमा करती है. इससे आपको 60 साल के बाद पेंशन मिलती है.

केंद्र सरकार ने श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की है, जिससे इन लोगों को 60 साल के बाद पेंशन दी जाएगी. ऐसे में आपको बताते हैं कि आप किस तरह से स्कीम का फायदा उठा सकते हैं और आपके पेंशन लेने के लिए कितने रुपये देने होते हैं. जानते हैं इस योजना से जुड़ी हर एक बात…

क्या है श्रम योगी मानधन योजना?

असंगठित क्षेत्रों के लोगों के लिए शुरू की गई इस खास तरीके की योजना में पेंशन दी जाती है. योजना में पैसे जमा करवाने के बाद आपको 60 साल के बाद हर महीने न्यूनतम 3 हजार यानी सलाना 36 हजार रुपये तक मिलते हैं. अगर लाभार्थी की पहले ही मृत्यु हो जाती है तो उन्हें पेंशन का 50 फीसदी हिस्सा मिलता है.

कितने रुपये देने होंगे

इस योजना में हर उम्र के हिसाब से पैसे देने होते हैं. आप इस योजना में हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक जमा कर सकते हैं. अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हें तो आपको हर महीने 55 रुपये योगदान देना होगा. वहीं, 30 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये योगदान देना होगा. अगर 18 साल की उम्र लें तो सालाना योगदान 660 रुपये होगा. ऐसा 42 साल करने पर कुल निवेश 27,720 रुपये का होगा. जिसके बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन आजीवन मिलेगी. जितना योगदान खाताधारक को होगा, सरकार भी अपनी ओर से उतना ही योगदान करेगी.

किन लोगों के लिए ये है स्कीम?

पिछले साल लगे लॉकडाउन के दौरान असंगठित क्षेत्रों के लोगों पर काफी असर पड़ा था. ऐसे में यह स्कीम मेड, मोची, दर्जी, धोबी और मजदूर आदि लोगों के लिए शुरू की गई थी. ऐसे में इस तरह के लोग स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इसमें 18 से 40 साल की उम्र वाले लोग खाता खुलवा सकता है. साथ ही उस शख्स की आमदनी 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए. अगर आप किसी दूसरी स्कीम का फायदा उठा रहे हैं तो आपको फायदा नहीं मिलेगा.

कैसे खुलवा सकते हैं खाता?

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए पास के CSC सेंटर पर जाना होगा. इसके बाद वहां आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता जो भी उसकी जानकारी IFSC कोड के साथ देनी होगी. प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखा सकते हैं. खाता खोलते समय ही आन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं. इसके बाद आपको कार्ड मिल जाता है. आप इसके लिए एलआईसी, ईएसआईसी, ईपीएफओ के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं.

किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी?

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, वैलिड फोन नंबर होना चाहिए. इसके बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा और मोबाइल नंबर इसलिए क्योंकि इस पर आपको अकाउंट से जुड़ी जानकारी मिलती रहेगी.

What is PM Shramyogi Mandhan Pension Yojana? Invest and take pension. Bharat sarkar pension yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: