Dimag Tej Kaise Kare How to develop mind & Prepare for Board Exam

Dimag Tej Kaise Kare How to develop mind & Prepare for Board Exam ( दिमाग तेज कैसे करे)

Dimag Tej Kaise Kare How to develop mind & Prepare for Board Exam Tips Memory ( दिमाग तेज कैसे करे)

हम जो कुछ भी करते हैं उसमें दिमाग शामिल होता है और शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह इसकी भी देखभाल की जरूरत होती है।

Dimag Tej Kaise Kare How to develop mind
Dimag tej kaise kare

स्मृति, फोकस, या दैनिक कार्यक्षमता में सुधार के लिए मस्तिष्क का व्यायाम करना कई लोगों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, खासकर जब वे बड़े हो जाते हैं। उस ने कहा, सभी उम्र के लोग कुछ सरल मस्तिष्क व्यायामों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने से लाभ उठा सकते हैं, जिन्हें हम इस लेख में और अधिक विस्तार से जानेंगे। (Dimag Tej Kaise Kare)

मस्तिष्क व्यायाम– Brain Exercise

शोध से पता चला है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने मानसिक तेज को सुधार सकते हैं और अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं, चाहे आपकी उम्र कोई भी हो। अपनी याददाश्त , एकाग्रता और ध्यान को बढ़ाने में मदद करने के लिए मस्तिष्क के कुछ व्यायाम करने से दैनिक कार्यों को जल्दी और आसानी से किया जा सकता है, और जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपका दिमाग तेज होता जाता है।

आइए 13 साक्ष्य-आधारित अभ्यासों में गहराई से गोता लगाएँ जो मस्तिष्क को बढ़ाने वाले सर्वोत्तम लाभ प्रदान करते हैं।

1. एक पहेली के साथ मज़े करो– Try Puzzle

चाहे आप एफिल टॉवर की 1,000-टुकड़ों वाली छवि को एक साथ रख रहे हों या मिकी माउस बनाने के लिए 100 टुकड़ों को जोड़ रहे हों, पहेली पर काम करना आपके मस्तिष्क को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है।

अनुसंधानविश्वसनीय स्रोतने दिखाया है कि जिग्स पज़ल्स करने से कई संज्ञानात्मक क्षमताएं भर्ती होती हैं और यह नेत्र संबंधी संज्ञानात्मक उम्र बढ़ने के लिए एक सुरक्षात्मक कारक है। दूसरे शब्दों में, एक पहेली को एक साथ रखते समय, आपको अलग-अलग टुकड़ों को देखना होगा और यह पता लगाना होगा कि वे बड़ी तस्वीर में कहाँ फिट होते हैं। यह आपके मस्तिष्क को चुनौती देने और व्यायाम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

2. कार्ड में अपना हाथ आजमाएं– Play Card

आपने पिछली बार ताश का खेल कब खेला था? शोधकर्ताओं ने एक का आयोजन किया2015 में अध्ययनविश्वसनीय स्रोतवयस्कों के लिए मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधियों पर, मान लीजिए कि एक त्वरित कार्ड गेम मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में मस्तिष्क की मात्रा को बढ़ा सकता है। इसी अध्ययन में यह भी पाया गया कि ताश के खेल से याददाश्त और सोचने की क्षमता में सुधार हो सकता है।

इन आजमाए हुए ताश के खेलों में से कोई एक सीखने का प्रयास करें:

Card games: for Dimag Tej Kaise Kare

  • solitaire
  • bridge
  • gin rummy
  • poker
  • hearts
  • crazy eights

3. अपनी शब्दावली बनाएं – Make Vocabulary

एक समृद्ध शब्दावली में आपको स्मार्ट बनाने का एक तरीका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक त्वरित वोकैब पाठ को एक उत्तेजक दिमागी खेल में भी बदल सकते हैं?

अनुसंधान से पता चलता है कि मस्तिष्क के कई और क्षेत्र शब्दावली कार्यों में शामिल हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जो दृश्य और श्रवण प्रसंस्करण के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस सिद्धांत का परीक्षण करने के लिए, इस संज्ञानात्मक-बढ़ाने वाली गतिविधि का प्रयास करें:

  • पढ़ते समय एक नोटबुक अपने पास रखें।
  • एक अपरिचित शब्द लिखें, फिर परिभाषा देखें।
  • अगले दिन पांच बार उस शब्द का प्रयोग करने का प्रयास करें।
Dimag tej kaise kare
Dimag tej kaise kare

4. दिल खोलकर नाचो– Open Dance

रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र नोट करता है कि नई नृत्य चाल सीखने से आपके मस्तिष्क की प्रसंस्करण गति और स्मृति बढ़ सकती है। दूसरे शब्दों में, डांस फ्लोर पर एक चाल का भंडाफोड़ करें और आपका दिमाग आपको धन्यवाद देगा।

इसका परीक्षण करना चाहते हैं? इनमें से किसी एक नृत्य गतिविधि को आज़माएं:

  • साल्सा, टैप, हिप-हॉप या समकालीन डांस क्लास लें।
  • ज़ुम्बा या जैज़ व्यायाम कक्षा का प्रयास करें।
  • मजेदार डांस मूव्स के साथ एक ऑनलाइन वीडियो देखें जिसे आप हमेशा से सीखना चाहते हैं।
  • एक साथी को पकड़ो और बॉलरूम डांस करना सीखो।
  • अपने दोस्तों को इकट्ठा करो और नृत्य करने जाओ।

5. अपनी सभी इंद्रियों का प्रयोग करें– Use All senses

2015 की एक शोध रिपोर्टविश्वसनीय स्रोतसुझाव देता है कि आपकी सभी इंद्रियों का उपयोग करने से आपके मस्तिष्क को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

अपनी इंद्रियों और अपने मस्तिष्क को एक कसरत देने के लिए, ऐसी गतिविधियाँ करने का प्रयास करें जो एक साथ आपकी सभी पाँचों इंद्रियों को संलग्न करें। जब आप एक ही समय में सूंघने, छूने, चखने, देखने और सुनने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप कुकीज के एक बैच को बेक करने, किसान के बाजार में जाने या एक नए रेस्तरां की कोशिश करने की कोशिश कर सकते हैं। (Dimag Tej Kaise Kare)

6. एक नया कौशल सीखें– Learn New Skill

एक नया कौशल सीखना न केवल मजेदार और दिलचस्प है, बल्कि यह आपके मस्तिष्क में कनेक्शन को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है।

2014 से अनुसंधानविश्वसनीय स्रोतयह भी दर्शाता है कि एक नया कौशल सीखने से वृद्ध वयस्कों में स्मृति समारोह में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

क्या ऐसा कुछ है जो आप हमेशा सीखना चाहते हैं कि कैसे करना है? शायद आप जानना चाहते हैं कि अपनी कार की मरम्मत कैसे करें, किसी विशेष सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें, या घोड़े की सवारी कैसे करें? अब आपके पास उस नए कौशल को सीखने का एक और अच्छा कारण है।

7. किसी और को नया हुनर सिखाएं– Train any one

अपने सीखने का विस्तार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है किसी अन्य व्यक्ति को कौशल सिखाना।

एक नया कौशल सीखने के बाद, आपको इसका अभ्यास करने की आवश्यकता है। इसे किसी और को सिखाने के लिए आपको अवधारणा की व्याख्या करने और अपनी गलतियों को सुधारने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, गोल्फ़ क्लब को स्विंग करना सीखें, फिर किसी मित्र को स्टेप्स सिखाएँ।

8. संगीत सुनें या बजाएं– Listen Music

क्या आप अपनी रचनात्मक मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाने का एक आसान तरीका चाहते हैं? उत्तर कुछ संगीत चालू करने में हो सकता है।

एक के अनुसार2017 अध्ययनविश्वसनीय स्रोत, खुश धुनों को सुनने से मौन रहने की तुलना में अधिक नवीन समाधान उत्पन्न करने में मदद मिलती है। जिसका अर्थ है, कुछ अच्छे संगीत को क्रैंक करने से आपकी रचनात्मक सोच और मस्तिष्क शक्ति को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

और अगर आप संगीत बजाना सीखना चाहते हैं, तो अब शुरू करने का एक अच्छा समय है क्योंकि आपका दिमाग आपके जीवन में किसी भी समय नए कौशल सीखने में सक्षम है। इसलिए आप कभी भी इतने बूढ़े नहीं होते कि पियानो, गिटार, या यहां तक ​​कि ड्रम जैसे वाद्य यंत्र बजाना शुरू कर दें।

9. नया रास्ता अपनाएं – Try New

अपने दैनिक कार्यों को लेकर किसी भी तरह के झंझट में न पड़ें। इसके बजाय, वही काम करने के लिए नए तरीके आज़माने के लिए तैयार रहें।

हर हफ्ते काम पर जाने के लिए एक अलग मार्ग चुनें या परिवहन के एक अलग तरीके का प्रयास करें, जैसे बाइक चलाना या ड्राइविंग के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना। आपका मस्तिष्क इस साधारण परिवर्तन से लाभान्वित हो सकता है, और आपको आश्चर्य हो सकता है कि अपनी सोच को बदलना कितना आसान है।

10. ध्यान करें – Meditate

दैनिक ध्यान आपके शरीर को शांत कर सकता है, आपकी श्वास को धीमा कर सकता है और तनाव और चिंता को कम कर सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी याददाश्त को ठीक करने और आपकी याददाश्त बढ़ाने में भी मदद कर सकता हैसूचना को संसाधित करने की मस्तिष्क की क्षमताविश्वसनीय स्रोत?

एक शांत स्थान खोजें, अपनी आँखें बंद करें और प्रत्येक दिन ध्यान करने में पाँच मिनट बिताएँ।

11. एक नई भाषा सीखें – Learn New Language (Dimag Tej Kaise Kare)

ए 2012शोध की समीक्षाविश्वसनीय स्रोतएक से अधिक भाषा बोलने में सक्षम होने के कई संज्ञानात्मक लाभों को भारी रूप से सिद्ध किया है।

कई अध्ययनों के अनुसार, द्विभाषावाद बेहतर स्मृति, बेहतर दृश्य-स्थानिक कौशल और रचनात्मकता के उच्च स्तर में योगदान कर सकता है। एक से अधिक भाषाओं में पारंगत होने से आपको विभिन्न कार्यों के बीच अधिक आसानी से स्विच करने में मदद मिल सकती है, और उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट की शुरुआत में देरी हो सकती है।

अच्छी खबर यह है कि एक नई भाषा सीखने के पुरस्कार प्राप्त करने में कभी देर नहीं होती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, आप अपने जीवन में किसी भी समय एक नई भाषा के छात्र बनकर अपनी याददाश्त को बढ़ा सकते हैं और अन्य मानसिक कार्यों में सुधार कर सकते हैं।

Dimag tej kaise kare
Dimag tej kaise kare

12. ताई ची ले लो -Take up taj chi

यह कोई रहस्य नहीं है कि ताई ची आपके मानसिक स्वास्थ्य सहित कई तरह से आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती है। साथ ही, जब जीवन संतुलन से बाहर हो जाए तो यह आपको केंद्र में रखने में भी मदद कर सकता है।

ताई ची का नियमित अभ्यास करने से तनाव कम करने, नींद की गुणवत्ता बढ़ाने और याददाश्त में सुधार करने में मदद मिल सकती है। ए2013 का अध्ययनविश्वसनीय स्रोतपाया गया कि लंबे समय तक ताई ची अभ्यास से मस्तिष्क में संरचनात्मक परिवर्तन हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क की मात्रा में वृद्धि हो सकती है।

शुरुआती अलग-अलग आंदोलनों को सीखने के लिए कक्षा लेकर सबसे अच्छा करते हैं। लेकिन एक बार जब आप मूल बातें जान लेते हैं, तो आप ताई ची का अभ्यास कहीं भी, कभी भी कर सकते हैं।

13. दूसरे व्यक्ति पर ध्यान दें -Focus

अगली बार जब आप किसी के साथ बातचीत करें, तो उसके बारे में चार बातों का ध्यान रखें। हो सकता है कि आप उनकी शर्ट या पैंट का रंग देखें। क्या वे चश्मा पहने हुए हैं? क्या उनके पास टोपी है, और यदि हां, तो किस प्रकार की टोपी? उनके बाल किस रंग के हैं?

एक बार जब आप चार चीजों को याद रखने का फैसला कर लेते हैं, तो एक मानसिक नोट बनाएं और दिन में बाद में उस पर वापस आएं। लिखिए कि आपको उन चार विवरणों के बारे में क्या याद है।

14. Lambe saha tak yad rakhe – Develop memory (यादाश्त बढ़ावे)

Memory Kaise Badhaye

  • Learn Today
  • Revise tomorrow
  • Again Revise after 3 days
  • Last Revise after 15 days

* Bottom Line – Dimag Tej Kaise Kare

अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपनी एकाग्रता, ध्यान, स्मृति और मानसिक चपलता को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, चाहे आप किसी भी उम्र के हों।

अपने दैनिक जीवन में मस्तिष्क के व्यायामों को शामिल करके, आप अपने दिमाग को चुनौती देंगे, अपने संज्ञानात्मक कौशल को तेज करेंगे, और संभवतः रास्ते में कुछ नया और समृद्ध भी सीखेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: