INR 1 Lakh prize and more! Make video and get a chance to grab many opportunities!

Bihar Teacher Recruitment 2021: शिक्षक नियोजन हेतु केवल दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को नियोजन का शिड्यूल जारी किया

Bihar Teacher Recruitment 2021: छठे चरण के शिक्षक नियोजन हेतु केवल दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को नियोजन का शिड्यूल जारी कर दिया। पटना हाईकोर्ट में गुरुवार को नेशनल फेडरेशन ऑफ ब्लाइंड की अपील पर माननीय न्यायालय के आदेश के अगले ही दिन शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के अनुमोदन के बाद विभाग ने प्रारंभिक शिक्षक नियोजन तथा माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए दो अलग-अलग लेकिन समान शिड्यूल वाला नियोजन कार्यक्रम अधिसूचित कर दिया। विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज द्वारा जारी अधिसूचना में दिव्यांगों को आवेदन के लिए कोर्ट के निर्देश के अनुरूप 15 दिनों का समय दिया गया है।

घोषित नियोजन शिड्यूल के मुताबिक 9 जून तक जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा दिव्यांग अभ्यर्थियों के संबंध में नियोजन इकाईवार, कोटिवार एवं विषयवार रिक्ति की सूचना जिला के एनआईसी के वेबसाइट पर प्रकाशित (अपलोड) किया जाएगा। इस आशय का विज्ञापन विभाग की ओर से संबंधितों की जानकारी हेतु समाचार पत्रों में भी प्रकाशित किया जाएगा। दिव्यांग जनों को आवेदन पत्र समर्पित करने के लिए 11 जून से 25 जून तक का समय निर्धारित किया गया है। माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद हेतु अर्ह्यताएं 1 जुलाई 2019 को घोषित अधिसूचना के अनुरूप ही रहेंगी। इस पंद्रह दिनों के दौरान अभ्यर्थी द्वारा आवेदन विहित प्रपत्र में संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव, यथा जिला परिषद के संदर्भ में डीडीसी सह सीईओ, नगर निकाय के संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी के कार्यालय में हाथोंहाथ अथवा निबंधित डाक के माध्यम से जमा किया जाएगा। नियोजन इकाइयों के सदस्य सचिव आवेदन पत्र प्राप्त करने हेतु आवश्यक व्यवस्था करेंगे।

वहीं प्रारंभिक शिक्षकों के पद पर आवेदन के लिए भी अर्ह्यताएं 5 जुलाई 2019 को घोषित अधिसूचना के समान रहेंगी। पहली से आठवीं के शिक्षक पदों पर नियोजन के लिए दिव्यांग अभ्यर्थी द्वारा आवेदन संबंधित नियोजन इकाई में हाथों-हाथ अथवा निबंधित डाक से जमा किया जाएगा। कोविड-19 एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों की समस्याओं के मद्देनजर पंचायतों में आवेदन प्राप्त करने की वैकल्पिक व्यवस्था संबंध प्रखंडों के प्रखंड संसाधन केन्द्र पर बीईओ बीडीसी द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। आवेदन समाप्ति की तिथि के बाद उसे समेकित कर बीडीसी संबंधित पंचायत को उपलब्ध करायेंगे। नगर निकाय के संदर्भ में संबंधित इकाई के सदस्य सचिव के कार्यालय में आवेदन हाथों-हाथ अथवा निबंधित डाक से अभ्यर्थी जमा करा सकते हैं। विभाग द्वारा जारी दोनों अधिसूचनाओं में कहा गया है कि नियोजन संबंधित अन्य गतिविधियों को संपादित करने हेतु विभाग द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश अलग से निर्गत किया जाएगा।

आवेदन नहीं कर सके दिव्यांगों के लिए ही मौका
शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को जारी अधिसूचना में स्पष्ट किया है कि जो दिव्यांगजन पूर्व में आवेदन दे चुके हैं, उन्हें पुन: आवेदन देने की अर्ह्यता नहीं होगी। ऐसे अभ्यर्थी द्वारा यदि आवेदन दिया जाता है तो उनके आवेदन पर संबंधित नियोजन इकाई द्वारा विचार नहीं किया जाएगा। 2019 में नियोजन में आवेदन से छूटे दिव्यांग ही आवेदन कर सकेंगे। साथ ही, दिव्यांग जन के लिए चिह्नित 4 प्रतिशत रिक्त पद के अलावा किसी अन्य कोटि, श्रेणी के रिक्त पद पर नियोजन हेतु इस अवधि में आवेदन करने की सुविधा नहीं दी जाएगी। प्रारंभिक विद्यालयों में नियोजन हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवम्बर 2019 और माध्यमिक-उच्च माध्यमिक में नियोजन हेतु आवेदन की अंतिम तिथि रहे 26 सितम्बर 2019 तक अर्ह्यता रखने वाले ही इन कोटियों में 11 से 25 जून के बीच आवेदन के लिए पात्र होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: