इंजीनियरिंग प्रवेश नियम बदल गया: गणित, भौतिकी अनिवार्य नहीं; Rule change of subject for engineering

जिन छात्रों ने 12 वीं कक्षा में गणित या भौतिकी की पढ़ाई नहीं की है, वे भी बीटेक और बीई जैसे स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने अब अपने नियमों को संशोधित कर दिया है। 2021-2022 के लिए अपनी अनुमोदन पुस्तिका में, एआईसीटीई ने कहा कि इंजीनियरिंग बनने के इच्छुक छात्रों को कक्षा 12 में अपने मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी और गणित की आवश्यकता नहीं है। यह नियम आगामी शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से लागू होगा। अब तक इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश के लिए ये दोनों विषय अनिवार्य थे। छात्रों के पास रसायन विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान और तकनीकी व्यावसायिक से तीसरा विषय चुनने का विकल्प था।

Site: http://www.aicte.nic.in

एआईसीटीई ने कहा कि विविध पृष्ठभूमि के छात्रों को इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने की अनुमति देने के लिए नियमों में बदलाव किए गए हैं, यदि वे चाहते हैं।

तकनीकी शिक्षा नियामक ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को विविध पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों को उपयुक्त पुल पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए कहा है। नियामक ने कहा कि छात्रों को वांछित शिक्षण परिणामों के लिए भौतिकी, गणित, इंजीनियरिंग ड्राइंग आदि में ब्रिज कोर्स की पेशकश की जा सकती है।


इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए विषय विकल्प

एआईसीटीई की हाल ही में जारी की गई अप्रूवल हैंडबुक के अनुसार, अब इंजीनियर बनने की ख्वाहिश रखने वाले छात्रों के पास इन विषयों में से कोई भी कक्षा 12 में हो सकता है – गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, सूचना विज्ञान प्रथाओं, जैव प्रौद्योगिकी, कृषि, व्यावसायिक अध्ययन, तकनीकी व्यावसायिक विषय या उद्यमिता संशोधित नियम में कहा गया है कि इंजीनियरिंग में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लागू होने के लिए कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को न्यूनतम 45 प्रति सेंट सुरक्षित करने की आवश्यकता है। आरक्षित वर्ग के लोगों को इसके लिए 40 फीसदी अंक की आवश्यकता होगी।


तकनीकी शिक्षा नियामक ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए बदलाव किए गए हैं।

contact tech cbse

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *